उत्पाद
  1. ट्रांसलेशन प्लैट्फॉर्म
  2. वर्ड लेवल स्पेल चेकर
  3. लिप्यंतरण टूल
  4. टाइपिंग पैड
  5. प्रप्राइटरी फॉंट कन्वर्टर
  6. ईबीएस वेब पेज ट्रांस्लिटरेटर

ट्रांसलेशन प्लैट्फॉर्म

ट्रांसलेशन प्लेटफार्म में ट्रांसलेशन इंजन और ट्रांसलेशन वर्कबेंचसमाहित हैं।.

यह ट्रांसलेशन इंजन भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के टीडीआईएल द्वारा निधिबद्ध आईआईआईटी हैदराबाद की अगुवाई में भारत के 13 प्रमुख शैक्षिक संस्थानों के एक कन्सॉर्शीअम द्वारा द्विदिशात्मक इंडियन लैंग्वेग मशीन ट्रांसलेशन सिस्टम पर किये गये 20 वर्षों के शोध का परिणाम है।


ट्रांसलेशन वर्कबेन्च में तमाम तरह की लिंग्विस्टिक और वर्ड प्रोसेसिंग से सम्बन्धित सुविधायें टूल्स के तौर पर शामिल की गई हैं जिसकी सहायता से अनुवादक का संपादन तेजी से किया जा सकता है। पूरी ट्रांसलेशन प्रक्रिया को बेहतर बनाने और बाधारहित अनुवाद सम्बन्धी सेवाओं के निगमन के लिये ट्रांसलेशन प्लैटफॉर्म को क्लाइंट (ग्राहक) के सिस्टम से भी जोड़े जा सकने की सुविधा मौजूद है।


ईभाषा सेतु के ट्रांसलेशन प्लैटफॉर्म की विशेषताएं


  • • यह एक ऐसा ट्रांसलेशन मैनेजमेन्ट सिस्टम है जिसके जरिये पूरी ट्रांसलेशन प्रक्रिया को आसान और बेहतर तरीके से अंजाम दिया जाता है।
  • • इस प्लैटफॉर्म के जरिये क्लाइंट के सिस्टम को जोड़कर अनुवादित पाठ सीधे क्लाइंट को सौंपा जा सकता है।
  • • ट्रांसलेशन प्लैटफॉर्म के माध्यम से कन्टेंट का सहज, सटीक और छापने योग्य अनुवाद मुहैया कराया जाता है जिसकी तुलना अनुवादकों द्वारा किये जाने वाले अनुवाद से की जा सकती है।
  • • अाज के समय में अनुवाद की बढ़ती आवश्यकताओं की पूर्ति के लिये यह प्लैटफॉर्म बहुत ही मामूली कीमत पर बेहतरीन अनुवाद मुहैया कराता है।
  • • इस प्लेटफॉर्म के जरिये सुनिश्चित समय सीमा के भीतर अनुवाद उपलब्ध कराया जाता है।

वर्ड लेवल स्पेल चेकर

शब्दों की वर्तनी में सुधार के लिये सुझाव प्रदान करने वाला ईभाषा सेतु द्वारा बनाया गया 'वर्ड लेवल स्पेल चेकर' एक अनोखा टूल है जो भाषा विशेष के बृहत शब्दभंडारण पर आधारित है।

वर्तमान में आप यहाँ अंग्रेजी, हिंदी, पंजाबी, उर्दू, तेलुगू और तमिल भाषा से संबन्धित 'वर्ड लेवल स्पेल चेकर' का लाभ उठा सकते हैं।

लिप्यंतरण टूल

पहले किसी अज्ञात भाषा की लिपि में लिखा कोई पाठ पढ़ना नामुमकिन मालूम पड़ता था पर अब यह मुमकिन है। क्योंकि हमारे लिप्यंतरण टूल की मदद से आप किसी भी भाषा की लिपि में लिखा कोई भी पाठ -अपनी क्षेत्रीय भाषा की लिपि में पढ़ सकते हैं। फिलहाल, हमारे पास निम्नलिखित भाषाओं के लिये लिप्यंतरण टूल उपलब्ध हैं:


हिंदी (देवनागरी) से अंग्रेज़ी (रोमन)

हिन्दी (देवनागरी) से उर्दू (नस्तलिक़)

टाइपिंग पैड

जब आपको किसी भाषा की टाइपिंग नहीं आती तो उस भाषा में टाइप करना एक बहुत ही मुश्किल कार्य मालूम पड़ता है। किन्तु ईभाषा सेतु ने इस काम को बड़ा ही आसान बना दिया है अब आप हमारे 'बहुभाषी कीबोर्ड' के जरिये अपनी भाषा में टाइप कर सकते हैं। इस समय हमारे पास अंग्रेजी, हिंदी, पंजाबी, उर्दू, तेलगु, तमिल, कन्नड़ भाषा के लिये बहुभाषी कीबोर्ड उपलब्ध हैं।

'टाइपिंग पैड' का इस्तेमाल करने के लिये यहाँ क्लिक करें

प्रोप्राइटरी फ़ॉन्ट कनवर्टर

कोई भी टेक्स्ट किस तरह के फॉन्ट में लिखा गया है यह पाठकों को काफी हद तक प्रभावित करता है इसलिये यह बहुत जरूरी है कि आप ऐसा फॉन्ट चुनें जिससे विषय वस्तु साफ और स्पष्ट दिखने के साथ-साथ पाठकों को अपनी ओर आकर्षित करे। ऐसी स्थिति में हमारा 'प्रप्राइटरी फ़ॉन्ट कनवर्टर' (प्रप्राइटरी फ़ॉन्ट से यूनिकोड में) आपके लिये एक बेहतरीन विकल्प है जिसमे कई किस्म के फ़ॉन्ट मौजूद हैं और आप अपनी आवश्यकतानुसार कोई भी फ़ॉन्ट चुन सकते हैं। इस समय हमारे पास अंग्रेज़ी, हिंदी, पंजाबी, उर्दू, तेलुगु, तमिल और कन्नड़ के लिये फ़ॉन्ट कनवर्टर उपलब्ध हैं।

ईबीएस वेब पेज ट्रांस्लिटरेटर

फ़ायरफ़ॉक्स ब्राउज़र के लिए वेब पेज ट्रांसलिट्रेटर और वेब पेज लोकलाइजर

1. फ़ायरफ़ॉक्स' के लिए हमारे प्लगइन को डाउनलोड करने के लिये उपर्युक्त लिंक पर क्लिक करें

2. इस प्लगइन को इन्स्टॉल करने के लिए- फायरफॉक्स ब्राउज़र के फाइल ऑप्शन में जाकर (Menu>Add-ons>Tools>Install Add-on ) Menu चुनें, उसके बाद Add-ons में जाकर Tools का विकल्प चुनें और फिर Install Add-on पर क्लिक करें और इसके बाद अपने कम्प्यूटर में डाउनलोड किये गये '*.xpi' फाइल को इंस्टॉल करें.

'क्रोम' ब्राउज़र के लिए वेब पेज ट्रांस्लिटरेटर

1. 'क्रोम' के लिए हमारे प्लगइन को डाउनलोड करने के लिये उपर्युक्त लिंक पर क्लिक करें

2. इस प्लगइन को इंस्टॉल करने के लिए, इस लिंक को कॉपी कर लें "chrome://extensions/" और क्रोम ब्राउज़र में जाकर इस लिंक को पेस्ट कर दें।

अपने कंप्यूटर पर डाउनलोड की गई '*.CRX' फ़ाइल को ड्रैग करके एक्सटेंशन पेज में ड्रॉप कर दें। उसके बाद आपको एक 'पॉप-अप' दिखेगा जिसमें एक्सटेंशन को मिलने वाले पर्मीशन्स दिखेंगे और आपसे इंस्टॉलेशन के लिये पुष्टि मांगी जायेगी।

3. इंस्टॉलेशन समाप्त करने के लिये 'ऐड' पर क्लिक करें।